IAS दीपक रावत बायोग्राफी हिंदी - IAS Deepak Rawat Biography in Hindi

दोस्तों आज हम बात करेंगे भारत के सबसे तेज और तर्रार आईएएस अफसर दीपक रावत के बारे में आप लोगो में से बहुत लोग से लोग इनके बारे में जानते होंगे। क्योकि ये एक ऐसे आईएएस अफसर हैं जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी किये गए कार्य को लोगो को दिखाते हैं। ये अपने कार्यों के लिए लोगो के बीच जाने जाते हैं।  IAS Deepak Rawat Biography in Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

दीपक रावत परिचय संक्षिप्त/IAS Deepak Rawat Introduction Brief

नाम/Name दीपक रावत/Deepak Rawat
पिता का नाम/Father's name अज्ञात/Unknown
पिता का व्यवसाय/Father's occupation अज्ञात/Unknown
माता का नाम/Mother's name अज्ञात/Unknown
माता का व्यवसाय/Mother's occupation अज्ञात/Unknown
पत्नी का नाम/Wife's Name विजेता सिंह/Vijeta Singh
जन्मतिथि/Date of Birth 24 सितम्बर 1977/24 September 1977
जन्मस्थान/Birth Place मसूरी ,उत्तराखंड/Mussoorie ,Uttarakhand
उम्र/Age 44 वर्ष/44 Year
हाइट/Height 5'8"
निवास स्थान/Permanent address मसूरी ,उत्तराखंड/Mussoorie ,Uttarakhand
वर्तमान पता/Current address हरिद्वार ,उत्तराखंड/Haridwar ,Uttarakhand

दीपक रावत बायोग्राफी - IAS Deepak Rawat Biography

IAS दीपक रावत का जन्म 24 सितम्बर 1977 को मसूरी उत्तराखंड में हुआ था। ये एक ऐसे आईएएस अफसर हैं जो अपने तेजतर्रार और बेवाक छापेमारी के लिए जाने जाते हैं , और इसी वजह से ये देश के सबसे चर्चित और 
सुर्खियों में रहने वाले आईएएस अफसर हैं। ये 2007 बैच(2007 Batch) के आईएएस अफसर हैं। और खास बात यह हैं की ये उत्तराखंड कैडर(Uttarakhand Cadre) के हैं और ये उत्तराखंड में पोस्टेड भी हैं। 
 

दीपक रावत का उम्र, परिवार और शिक्षा - IAS Deepak Rawat  Age,Family & Education

IAS दीपक रावत का जन्म 24 सितम्बर 1977 को हुआ था। इस हिसाब से उनकी वर्तमान उम्र 44 वर्ष हैं। IAS दीपक रावत का बचपन से ही इलेक्ट्रॉनिक गैजेट में काफी मन लगता था। इसलिए इनके पिताजी ने इन्हे एक इलेक्ट्रॉनिक दुकान पर काम करने के लिए बात किये थे।
IAS दीपक रावत ने अपनी प्रांरभिक शिक्षा सेंट जॉर्ज कॉलेज मसूरी से पूरी किये हैं। IAS दीपक रावत अपने गृहस्थन से 12 वी करने के बाद अपनी आगे की शिक्षा के लिए दिल्ली चले गए। और दिल्ली के दिल्ली यूनिवर्सिटी(Delhi University) से एफिलिएटेड कॉलेज हंस राज कॉलेज(Hans Raj College) दिल्ली में B.A. में दाखिला कराया। हंस राज कॉलेज से B.A. करने के बाद ये जवाहर लाल यूनिवर्सिटी में M.A. में दाखिला ले लिया। और अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन(Post Graduation) करने के बाद M.Phill में दाखिला ले लिया। और ये अपनी M.Phill की पढाई भी जवाहर लाल यूनिवर्सिटी(JNU) से हैं।
IAS Deepak Rawat Biography in Hindi

दीपक रावत  शिक्षा - IAS Deepak Rawat Education

College(12 th) St. George College
B.A. in History Hans Raj College,Delhi
M.A. in History Jawaharlal Nehru University(JNU)
M.Phill in Ancient History Jawaharlal Nehru University(JNU)
इन्हे भी पढ़े.......

दीपक रावत का करियर और पोस्टिंग - IAS Deepak Rawat Career & Posting

IAS दीपक रावत उत्तराखंड 2007 बैच के एक आईएएस अफसर हैं। IAS दीपक रावत की पहली पोस्टिंग भागेश्वर जिले में DM(District Magistrate) के तौर पर हुआ था। वर्तमान समय में ये कुमाऊं डिवीज़न(Kumaon Division) के कमिश्नर हैं। और एक चर्चित IAS अफसर भी हैं। इनके चर्चा में रहने का मुख्य वजह इनकी तेजतर्रार छवि और बेवाक अंदाज हैं। और ये एक अच्छे और सफल अफसर की भांति कार्य करते हैं। 

दीपक रावत पोस्टिंग - IAS Deepak Rawat Posting

District Migistrate in Bageshwar 2011
Managing Director of Kumaon Mandal Vikas Nigam 2012
District Migistrate in Nanital 2014-2017
District Migistrate in Haridwar 2017
Kumbh Mela Officer Haridwar 2019
Commissioner of Kumaon 2021

दीपक रावत का यूट्यूब चैनल -  Deepak Rawat YouTube Channel

IAS दीपक रावत का एक Youtube Channel हैं। जिसकी शुरुआत 30 अक्टूबर 2017 को की गई थी। वर्तमान में इनके चैनल पर 4.13 मिलियन सब्सक्राइबर्स(4.13 Million Subscribers) यानि 40 लाख 13 हजार सब्सक्राइबर्स हैं। इनके चैनल पर वर्तमान समय में 282 वीडियो हैं और अगर व्यू(Views) की बात करे तो इनके चैनल पर 844,405,054 व्यूज हैं।

देश के सबसे चर्चित आईएएस (I.A.S.) ऑफिसर

IAS दीपक रावत देश के सबसे चर्चित और सुर्खियों में रहने वाले अफसर हैं। इनके चर्चित और सुर्खियों में रहने का मुख्य वजह इनका Youtube चैनल का होना हैं। 

दीपक रावत पत्नी - Deepak Rawat Wife

IAS दीपक रावत हंसराज कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई के दौरान अपनी पत्नी विजेता सिंह से मिले। मिलने के कुछ समय बाद ही दोनों में प्यार हो गया और दोनों ने शादी कर ली।  IAS दीपक रावत की शादी विजेता सिंह से हुई,जो की पेशे से एक वकील हैं. जानकारी के अनुसार इन दोनों की मुलाकात कॉलेज के दिनों में हुई थी। अब इनके दो बच्चे है, जिनका नाम दिरीशा और दिव्यांश है। उनकी पत्नी विजेता सिंह न्यायिक सेवाओं में अधिकारी हैं और दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट रह चुकी हैं।
IAS Deepak Rawat Biography in Hindi

दीपक रावत के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - FAQ About IAS Deepak Rawat's

  • IAS Deepak Rawat  उत्तराखंड किस जिले से हैं ?
           IAS Deepak Rawat,मसूरी जिले से हैं ।
  •  IAS Deepak Rawat की वर्तमान पोस्टिंग कहा पर हैं। 
           IAS Deepak Rawat की वर्तमान पोस्टिंग Kumaon Division(कुमाऊँ डिवीज़न) में कमिश्नर के पद पर हैं।

दीपक रावत के सोशल मीडिया अकाउंट - IAS Deepak Rawat Social Media Account

1 Comments

  1. Current affairs have become more important for the prelims exam in UPSC. You have to leave no stone unturned guys!! Cover up all the areas from where the current affairs question can be framed relevant to the civil service exam. Current affairs quiz will help you to face the general studies paper-1 of UPSC. The civil service’s current affairs questions mostly are based on ‘The Hindu’, ‘PIB’ and ‘Indian express’. The daily current affairs quiz generally comprises ten questions. Daily current affairs and the related subjects of civil service are the main topics of focus in these quizzes.

    ReplyDelete
Previous Post Next Post