Interesting Facts About:सरदार वल्लभभाई पटेल के बारे में 15+ रोचक तथ्य - Jano Hindi Main

दोस्तों आज हम बात करेंगे सरदार वल्लभभाई पटेल के बारे में 15+ रोचक तथ्य । वो भारत के पहले गृहमंत्री, और भारत के पहले उप प्रधानमंत्री, लौहपुरुष सरदार वल्लाह भाई पटेल के बारे में। सरदार वल्लाह भाई पटेल भारतीय रियासतों को भारत में मिलाने में वाले और महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सरदार पटेल के बारे में।

लौह पुरुष : सरदार वल्लभभाई पटेल

भारतीय रियासतों को एकीकरण करने वाले ,भारत के पहले गृहमंत्री ,लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के खेड़ा जिले में हुआ था। सरदार पटेल का पूरा नाम वल्लभभाई झावेरभाई पटेल था। सरदार पटेल को बिस्मार्क ऑफ़ इंडिया के नाम से भी जाना जाता हैं।
Interesting Facts About:सरदार वल्लाहभाई पटेल के बारे में 15+ रोचक तथ्य - Jano Hindi Main

{tocify} $title={Table of Contents}

सरदार वल्लभभाई पटेल के बारे में 15+ रोचक तथ्य

  1. सरदार पटेल अधिवक्ता (Lawyer) और राजनेता (Politician) थे। सरदार पटेल का भारत को स्वतंत्र कराने में महत्वपूर्व योगदान था।
  2. सरदार पटेल ने छुआछुत,जाति भेदभाव,अल्पसंख्यों,शराब और महिलाओं के अधिकारों के लिए बड़े पैमाने पर कार्य किया। और उनके अधिकारों के लिए पुरजोर तरीके से मांग उठाये।
  3. सरदार पटेल जनता और नेताओ की पहली पसद थे। क्योकि जब 1946 में प्रधानमंत्री बनने की बात आई तो महात्मा गाँधी के कहने पर सरदार पटेल पंडित जवाहर लाल नेहरू को समर्थन किये। और अपने उप-प्रधानमंत्री बने।
  4. सरदार पटेल की पत्नी कैंसर से पीड़ित थी। और जब 1909 में उनकी पत्नी का निधन कैंसर से हुआ तो वो उस समय कोर्ट में किसी केस को लेकर लड़ रहे थे। जब इन्हें इस बात की सुचना मिली तो भी वो उस केस को ख़त्म किये और अन्य सभी लोगों को इसकी जानकारी दी।
  5. सरदार पटेल इंग्लैंड पढाई करने जाने से पहले गुजरात में ही वकालत की पढाई किये और बार की परीक्षा पास करके गुजरात में ही अपनी वकालत की प्रैक्टिस कर रहे थे।
  6. सरदार पटेल महात्मा गाँधी को अपना आदर्श मानते थे। और जब सरदार पटेल को महात्मा गाँधी की हत्या का ख़बर मिला तो ये बहुत ही आहात हुए और कई दिनों तक सरदार पटेल की तबियत ख़राब था। और कई बार इन्हे हार्ट अटैक भी आया।
  7. सरदार पटेल चाहते थे की सोमनाथ मंदिर को पुननिर्माण किया जाये। लेकिन पंडित नेहरू नहीं चाहते थे। पंडित नेहरू के विरोध के बाद भी सोमनाथ मंदिर बना।
  8. सरदार पटेल ही थे जिनकी वजह से भारत एकीकरण हुआ। आज़ादी के बाद भारत 562 रियासतों में था। लेकिन इन सभी रियासतों को सरदार पटेल ने ही एक  किया।
  9. सरदार पटेल की वजह से ही भारतीय प्रशासनिक सेवा का गठन हो पाया। सरदार पटेल ही हैं जिनकी वजह से भारत में प्रशासनिक सेवा का गठन हो पाया।
  10. सरदार पटेल का संविधान निर्माण में बहुत महवपूर्ण भूमिका हैं। इस बात को स्वय संविधान निर्माता डॉ साहब भीम राव अम्बेडकर भी मानते हैं। और ये संविधान मूलाधिकार समिति के अध्यक्ष भी थे।

सरदार वल्लभभाई पटेल के बारे में 15+ दिलचस्प बातें

  • सरदार पटेल का विवाह झवेरबा पटेल से मात्र 16 वर्ष की आयु में ही हो गया। और ये अपनी विवाह के 6 साल बाद यानी 22 साल की उम्र में मैट्रिक पास किये।
  • सरदार पटेल के 2 बच्चे थे। जिनका नाम इस प्रकार हैं।
    • दह्याभाई पटेल
    • मणिबेन वल्लभभाई पटेल
  • भारत की एकीकरण के लिए इन्हे भारत का लौह पुरूष कहा जाने लगा। क्योकि जब भारत स्वतंत्रत हुआ तो भारत 562 रियासतों में विभाजित था। और उसे एकीकरण सरदार पटेल ने की।
  • सरदार पटेल की मृत्य के बाद इन्हे 1996 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया।
  • सरदार पटेल द्वारा लिखित कुछ पुस्तके
    • आर्थिक एवं विदेश नीति
    • गांधी, नेहरू, सुभाष
    • मुसलमान और शरणार्थी
    • कश्मीर और हैदराबाद
  • स्टैच्यू ऑफ यूनिटी सरदार पटेल की ही प्रतिमा हैं। जिसे 31 अक्टूबर 2013 को सरदार वल्लभ भाई पटेल की 137वीं जयन्ती पर आम लोगों के लिए खोल दिया गया।

निष्कर्ष

आशा करते हैं दोस्तों आप को  सरदार वल्लभभाई पटेल के बारे में 15+ रोचक तथ्य से आप कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर आप को सरदार वल्लभभाई पटेल के बारे में 15+ रोचक तथ्य अच्छे लगे हो तो अपने दोस्तों और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अवश्य साझा करे। ताकि उन्हें भी सरदार वल्लभभाई पटेल के बारे में 15+ रोचक तथ्य में जानने का मौका मिल सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post