कोरोनावायरस BF.7 वेरिएंट क्या हैं,इसके क्या लक्षण हैं,बचाव क्या हैं ? - Jano Hindi Main

दोस्तों आज हम बात करेंगे कोरोनावायरस BF.7 वेरिएंट क्या हैं,इसके क्या लक्षण हैं,बचाव क्या हैं ? आज के समय दुनिया के अधिकतर देश कोरोना वायरस के इस महामारी से जूझ रहे हैं। और इससे कैसे बहार निकलना हैं जैसे तमाम उपाय कर रहे हैं।

कोरोनावायरस BF.7 वेरिएंट क्या हैं ?
कोरोनावायरस BF.7 वेरिएंट क्या हैं,इसके क्या लक्षण हैं,बचाव क्या हैं ? - Jano Hindi Main
{tocify} $title={Table of Contents}

BF.7 एक कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट(Varient) के सब-वेरिएंट(Sub-Varient) का रूप हैं। जिससे आज के समय पूरी दुनिया प्रभावित हैं। और इससे बहार निकलने की कोशिश कर रही हैं। और यह सब-वेरिएंट(Sub-Varient) दिन पर दिन अपनी संख्या को बढ़ता जा रहा हैं। और इससे दुनिया के तमाम देश और खासकर चीन,जापान और अमेरिका बहुत ग्रसित हैं। यह सब-वेरिएंट बहुत ही खतरनाक इसलिए हैं क्योकि यह एक साथ 18 लोगो को प्रभावित कर रहा हैं। इससे बचने के लिए भारत सरकार पहले से ही अलर्ट मोड पर हैं और आशा किया जा रहा हैं की यह सब-वेरिएंट भारतीयों लोगो को थोड़ा कम प्रभावित करेगा। लेकिन यह तो आने वाला कल बताएंगे।

BF.7 वेरिएंट क्या लक्षण हैं ?

अगर आप को BF.7 वेरिएंट से बचाना हैं तो आप को अगर ये निम्न लक्षण हैं।
  1. बुखार
  2. थकान
  3. खांसी
  4. गले में खराश
  5. उल्टी
जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। ये सभी लक्षण अगर किसी व्यक्ति के अंदर दिखे तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

BF.7 वेरिएंट बचाव क्या हैं ?

अगर आप को किसी भी वायरस से बचना हैं तो आप को बचना बहुत ही जरुरी हैं। क्योकि किसी भी बीमारी का सबसे बड़ा और कारगर इलाज बचाव हैं। जो आप को दुनिया के किसी भी बीमारी से बचा सकता हैं। अगर आप को कोरोना वायरस के BF.7 वेरिएंट से बचना हैं तो आप को निम्न उपाय करना चाहिए।
  • मास्क के पहन कर रखना हैं।
  • 2 गज की दूरी को बनाये रखना हैं।
  • सरकार द्वारा बनाई गई दिशानिर्देश को पालन करना चाहिए।
आशा करते हैं की आप को यह कोरोनावायरस BF.7 वेरिएंट क्या हैं,इसके क्या लक्षण हैं,बचाव क्या हैं ? पोस्ट पसंद आया होगा। अगर पोस्ट पसंद आया होगा तो अपने दोस्तों के साथ अवश्य साझा करे।

Post a Comment

Previous Post Next Post