UPSC की तैयारी बिना कोचिंग के कैसे करे ? - Jano Hindi Main

दोस्तों आज हम बात करेंगे की UPSC की तैयारी बिना कोचिंग के कैसे करे। UPSC परीक्षा को पास करना हर UPSC एस्पिरेंट की पहली पसंद होती हैं। और आज हम UPSC एस्पिरेंट को ध्यान में रखकर यह पोस्ट लिख रहे हैं। की कैसे एक UPSC एस्पिरेंट बिना कोचिंग के कैसे करे  के तैयारी कर सकता हैं।

UPSC की तैयारी बिना कोचिंग के कैसे करे ? - Jano Hindi Main
{tocify} $title={Table of Contents}

UPSC(Union Public Service Commission)

UPSC एक सरकारी एजेंसी हैं। UPSC को हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग के नाम से जाना जाता हैं। संघ लोक सेवा आयोग भारत के संविधान द्वारा स्थापित एक संवैधानिक निकाय है जो लोकसेवा आयोग के पदाधिकारियों की लिए परीक्षा का संचालन करती हैं। और योग्य अभ्यार्थी को सर्विस जारी की जाती हैं। संघ लोक सेवा आयोग की स्थापना 1 अक्टूबर 1926 को हुआ था। और इसका मुख्यालय धौलपुर हाउस,नई दिल्ली में हैं।

UPSC परीक्षा के चरण - UPSC Exam Stages

UPSC तीन चरणों में अपनी परीक्षा कराती हैं। और UPSC एस्पिरेंट को हर चरण के परीक्षा को पास करना अनिवार्य होता हैं। अगर आप एक UPSC एस्पिरेंट होंगे तो आप भली-भांति इन सभी चरणों से वाकिब होंगे।
  • प्रारंभिक परीक्षा (Prelims exam)
  • मुख्य परीक्षा (Mains exam)
  • साक्षत्कार (Interview)

UPSC परीक्षा पाठ्‌यक्रम - UPSC Paper Syllabus

UPSC तीन चरणों में अपनी पेपर करता हैं। और दो चरण में आप को लिखित पेपर और एक चरण में आप को मौखिक पेपर देना होता हैं। अगर आप UPSC का पाठ्‌यक्रम जानना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

UPSC परीक्षा की तैयारी बिना कोचिंग - UPSC Exam Preparation without Coaching

UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए Tips & Tricks

Read Book

UPSC की परीक्षा को यदि आप को पास करना हैं तो आप को अपना ज्यादा से ज्यादा समय अपनी किताबों के साथ बिताना होगा। और आप को प्रतिदिन अपने लक्ष्य के हिसाब से किताब को पढ़ना होगा। और आप को कुछ दिन के लिए डिजिटल दुनिया से अलग भी करना पड़ सकता हैं।

Make Time Table

आप को अपनी एक समय सारणी भी बनानी पड़ सकती हैं। जो आप के UPSC तैयारी के लिए बहुत जरुरी हैं। और आप को अनुशासन में रहकर सभी काम करने होंगे तभी आप अपनी UPSC यात्रा को आगे बढ़ा सकते हैं और आप एक अच्छे UPSC एस्पिरेंट बन सकते हैं।

Read Newspaper

आप को प्रतिदिन अखबार पढ़ने की आदत डाल लेनी पड़ेगी क्योकि एक UPSC एस्पिरेंट जब तक अख़बार नहीं पढ़ेगा तब तक वह UPSC एस्पिरेंट अपने आप को प्रतिदिन की खबरों से रुबरुब नहीं हो पायेगा। और एक UPSC एस्पिरेंट को खबरों से रुबरुब होना बहुत जरुरी हैं।

Mock Test

अगर आप अपनी तैयारी को जानना चाहते हैं। की तो इसके लिए आप को Mock Test देना बहुत जरुरी हैं। क्योकि आप तभी जान पाएंगे की आप की तैयारी कैसी चल रही हैं।

Strategy

आप अपनी तैयारी के लिए एक अच्छी रणनीति अवश्य बनाये और आप अपनी उसी रणनीति पर काम करने की कोशिश अवश्य करे जिससे की आप अपनी तैयारी को और मजबूत कर सके। आप पिछले वर्षो के टॉपर के वीडियो देख कर उनके द्वारा बताये गए रणनीति पर काम कर सकते हैं और आप एक अच्छी अपनी तैयारी कर सकते हैं।

UPSC परीक्षा की तैयारी फ्री में

YouTube

अगर आप इंटरनेट का उपयोग करते होंगे तो आप अवश्य ही यूट्यूब के बारे में जानते होंगे। और आज समय आप को किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना हो आप यूट्यूब का उपयोग कर सकते हैं। यूट्यूब आज के समय आप की हर एक प्रतियोगी परीक्षा के तैयारी के लिए बहुत ही उपयोगी प्लेटफार्म हैं। यूट्यूब पर आप को बहुत से चैनल मिल जायेगे जो आप को आप की UPSC तैयारी के लिए बहुत उपयोगी हैं। और आप को फ्री में वीडियो भी मिल और आप को मार्गदार्शन भी उन यूट्यूब चैनल के शिक्षक से मिल जायेगा। UPSC तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्व यूट्यूब चैनल के नाम निम्न हैं।
    • Drishti IAS
    • BYJU'S IAS
    • StudyIQ IAS
    • Vision IAS
    • UPSC Wallah
    • Unacademy IAS
आप इन सभी यूट्यूब चैनल की मदद से आप अपनी UPSC तैयारी को बहुत ही मजबूत कर सकते हैं और एक अच्छा मार्क्स और रैंक स्कोर कर सकते हैं। और अपनी तैयारी को एक सकारात्मक दिशा में ले जा सकते हैं।

Books

आप अपनी तैयारी के लिए कुछ बुक बाजार से खरीद कर अपनी कम खर्चों में तैयारी कर सकते हैं। और अपनी सपनों को पूरा कर सकते हैं।

Conclusion

आशा करते हैं की आप को यह आर्टिकल पसंद आया होगा UPSC की तैयारी बिना कोचिंग के कैसे करे .अगर आया हो तो अपने दोस्तों और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अवश्य साझा करे ताकि उन्हें अच्छी जानकारी मिल सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post