वेब डिजाइनर(Web Designer) कैसे बने ? - Jano Hindi Main

दोस्तों आज हम बात करेंगे की कैसे आप वेब डिजाइनर बन सकते हैं। आज के समय में पूरी दुनिया पर इन्टरनेट का राज़ चल रहा है जीतने भी तरह का व्यापार है। वो दुनिया के सामने लाने के लिए लोग अब इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस डिजिटल युग में सभी संगठन और व्यापारियों को अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को दुनिया भर के लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रचार करने, प्रोमोट करने और बेचने के लिए इन्टरनेट में अपनी पहचान बना कर रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी हो गया है। अब इंटरनेट सिर्फ जानकारी देने का काम नहीं करता बल्कि लोग अपने सामान और स्किल्स(Skill) को प्रदर्शित करने के लिए भी इंटरनेट का सहारा लेते हैं। और इस काम के लिए जरूरी होता है। वेबसाइट, जिसके जरिए लोगों तक अपनी बात पहुंचाई जाती है, पहले जहाँ बड़ी बड़ी कंपनियां ही अपनी वेबसाइट बनवा ती थी, वहीं अब छोटी कंपनियां भी अपनी वेबसाइट चला रहीं है। अब सवाल यह उठता है कि वेबसाइट चलाने के लिए उसे बनाये कैसे जाता है और कौन बनाता है। तो हम आपको बता दें कि वेब साइट बनाने के काम को पूरा करता है एक वेब डिजाइनर वेब(Web Designer) के पास कंप्यूटर और उससे जुड़े टूल्स का भरपूर ज्ञान होता है। जिसका इस्तेमाल कर के वो वेब डिज़ाइनिंग(Web Designing) कर पाते हैं। अगर आप भी वेब डिज़ाइनर बनना चाहते हैं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको वेब डिजाइनर(Web Designer) कैसे बनें इसके बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं।

वेब डिजाइनर(Web Designer) कैसे बने ? - Jano Hindi Main
{tocify} $title={Table of Contents}

वेब डिजाइनर क्या हैं ? (What is Web Designer in Hindi)

वह व्यक्ति जो वेबसाइट को बनता हैं, या वेबसाइट का डेवलपमेंट करता हैं,वेब डिज़ाइनर कहलाता हैं। और वेबसाइट डिजाइनिंग करने की प्रक्रिया वेब डिजाइनिंग कहलाती हैं। वेब डिजाइनिंग के लिए व्यक्ति के पास CSS,HTML,JAVA Script का ज्ञान होना बहुत जरुरी हैं। तभी कोई व्यक्ति वेब साइट डेवलपमेंट कर सकता हैं।
वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया को वेब डिज़ाइनिंग कहा जाता है, जिसमें वेब पेज(Web Page),लेआउट(Layout),कॉन्टैक्ट प्रोडक्शन(Contact Production) और ग्राफिक डिजाइन(Graphic Design) सहित कई चीजें शामिल हैं। जो व्यक्ति वेबसाइट बनाने का काम करता है, उसे वेब डिजाइनर कहा जाता है वेब डिजाइनर बनने की सबसे अच्छी बात ये होती है, की आज कल किसी भी प्राइवेट सेक्टर(Private Sector) में वेब डिजाइनर को नौकरी के ढेरों सारे अवसर मिल जाते है। एक वेब डिजाइनर का मुख्य काम सिर्फ वेबसाइट को ही डिजाइन करना नहीं होता बल्कि अपने क्लाइंट(Client) की जरूरत को समझते हुए वेबसाइट को एक आकर्षक रूप देना भी होता है। एक वेब डिजाइनर का काम पेज का लेआउट, उसका स्ट्रक्चर और आर्किटेक्चर आदि सब तैयार करना होता है। वो वेबसाइट का होमपेज से लेकर कॉन्टेंट(Content) तक को कुछ इस तरह डिजाइन करते हैं, कि रीडर्स(Readers) और व्यूअर्स(Viewer) बार बार उस वेबसाइट पर जाना पसंद करे वेब डिज़ाइनिंग के लिए वही लोग परफेक्ट होते हैं जिन्हें अपने ट्रेंड के अनुसार वेबसाइट को डिजाइन करना होता है और कॉन्टेंट को प्रस्तुत करना होता है।
इन्हें भी पढ़ें.....

वेब डिजाइनर बनने के लिए योग्यता (Eligibility to Become a Web Designer)

  • वेब डिज़ाइनर बनने के लिए आप का 10 वी,12 वी का पास होना तथा Computer Science में ग्रेजुएशन(Graduation) का होना जरुरी हैं। और साथ में डिजाइनिंग कोर्स का होना चाहिए।
  • वेब डिज़ाइनर बनने के लिए HTML, CSS, Java Script, और कोडिंग का ज्ञान होना बहुत जरूरी हैं। 
  • HTML, CSS, Java Script के आवला आप को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर,फोटोशॉप का भी ज्ञान होना जरुरी हैं।
  • वेब डिज़ाइनर बनाने के लिए आप की कोई उम्र सीमा की जरुरत नहीं होती हैं ,बस आप को लगन और आप के अंदर जूनून का होना जरुरी हैं।
  • यदि आप चाहे तो अपनी वेब डिज़ाइनर बनने की यात्रा आप कोई कोर्स सीख कर भी सकते हैं।

वेब डिजाइनर बनने के लिए जरूरी स्किल (Skills Required to Become a Web Designer)

वेब डिजाइनिंग एक बहुत ही इंट्रेस्टिंग काम हैं इसके लिए आप के अंदर निम्न स्किल का होना जरुरी हैं। तभी आप एक सफल और बेहतर वेब डिज़ाइनर बन सकते हैं।
  1. HTML
  2. CSS
  3. PHP
  4. Java Script
  5. Photoshop
  6. SEO Knowledge
  7. Creativity Mindset

वेब डिज़ाइनर कैसे बने (How to become a Web Designer in Hindi)

अगर आप वेब डिज़ाइनर बनाना चाहते हैं तो आप को निम्न को पूरा करना होगा।
  1. 10 वी और 12 वी कक्षा को अच्छे अंकों से पास करना होगा।
  2. 10 वी और 12 वी कक्षा को अच्छे अंकों से पास करने के बाद आप को स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी वो भी कंप्यूटर साइंस में।
  3. आप को कुछ प्रोग्रमिंग भाषा सीखना पड़ेगा जैसे :- HTML,CSS,Java Script जैसे आदि भाषा।

वेब डिज़ाइनर क्यों बने (Why become a Web Designer in Hindi)

अगर आप वेब डिज़ाइनर बनते हैं,तो आप को निम्न लाभ होगा। जैसे:-
  • भारत तथा अन्य देशों में वेब डिज़ाइनर(Web Designer) की मांग ज्यादा हैं।
  • सैलरी की के अनुसार वेब डिज़ाइनर एक अच्छी जॉब हैं,क्योकि वेब डिज़ाइनर को बहुत अच्छा सैलरी मिलता हैं।
  • वेब डिज़ाइनर का काम आप अपने अनुसार कर सकते हैं।
  • वेब डिज़ाइनर के कार्य के साथ आप अपनी दैनिक कार्यों को भी कर सकते हैं।
  • वेब डिज़ाइनर का काम आप फ्रीलांसिंग के तौर पर आप कर सकते हैं।
इन्हे भी पढ़े........

वेब डिज़ाइनर के प्रकार (Types of Web Designer)

  • फ्रंट एंड वेब डिज़ाइनर (Front end Web Designer)
  • बैक एंड वेब डिज़ाइनर (Back end Web Designer)

फ्रंट एंड बैक डिज़ाइनर

जो डिज़ाइन तैयार किया जाता हैं। उसे फ्रंट एंड वेब डिज़ाइनर(Front end Web Designer) कहा जाता हैं। अगर इसे आसान भाषा में कहे तो आप जब किसी भी वेबसाइट को खोलते हैं। और आप के सामने जो वेबसाइट पर दिखता हैं। सब फ्रंट एंड वेब डिज़ाइनर के अंदर आता हैं। फ्रंट एंड वेब डिज़ाइनर का कार्य वेबसाइट को सुंदर दिखाना हैं।

बैक एंड वेब डिज़ाइनर

बैक एंड वेब डिज़ाइनर का काम वेबसाइट के सर्वर साइड (Server Side) को मेन्टेन्स करना होता हैं। फ्रंट एंड वेब डिज़ाइनर की भांति बैक एंड वेब डिज़ाइनर का काम बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं।

फ्रंट एंड वेब डिज़ाइनर के अंदर टूल (Tools inside Front End Web Designer)

  • Photoshop
  • HTML
  • Java Script
  • CSS
  • Maintance

बैक एंड वेब डिज़ाइनर के अंदर टूल (Tools inside Back End Web Designer)

  • PHP
  • Database
  • Data Analytics
इन्हें भी पढ़ें.....

वेब डिजाइनर का सैलरी (Web Designer Salary)

वेब डिज़ाइनर का वेतन औसतन 20,000 से 35,000 तक होता है। वहीं अगर वो वेब डिज़ाइनर अगर किसी अच्छे स्टार्टअप या किसी अच्छे कंपनी में कार्यरत हैं तो उसका वेतन औसतन 60,000 से 1,50,000 तक हो सकता है।

बेव डिज़ाइनर कोर्स (Best Web Designer Course)

आप वेब डिज़ाइनर का कोर्स आनलाइन वह आफलाइन माध्यम से कर सकते हैं।
आनलाइन माध्यम द्वारा किया जाने वाला कोर्स आप नीचे देख सकते हैं।
  1. Web Design Program
  2. Web design certificate & skill program
कुछ आनलाइन प्लेटफॉर्म जहां से आप वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। और अपने कैरियर को एक नई उड़ान दे सकते हैं। आनलाइन प्लेटफॉर्म के नाम निम्न हैं। जैसे:-
  • Udemy
  • W3 School
  • Code School
  • Tree House
  • Tutorial point
आफलाइन माध्यम द्वारा किया जाने वाला कोर्स आप नीचे देख सकते हैं।
  1. Diploma in Web Design
  2. Certificate in Web Design
  3. Under Graduation in Web Design
  4. Post Graduation in Web Design
जैसे कोर्स आप आनलाइन और आफलाइन माध्यम से कर सकते हैं। और अपने लिए नौकरी के नए रास्ते बना सकते हैं।

वेब डिजाइनिंग कोर्स की फीस (Web Designing Courses Fees)

वेब डिजाइनिंग कोर्स की औसतन फीस 2000 से लेकर 50,000 तक हो सकता है। यह फीस आनलाइन माध्यम में थोड़ा कुछ कम और आफलाइन माध्यम में यह फीस कुछ ज्यादा हों सकता है। यह निर्भर करता है कि कोचिंग संस्थान कैसा सुविधा उपलब्ध करा रहा है।

निष्कर्ष

दोस्तों आशा करते हैं कि आप को वेब डिज़ाइनर कैसे बनें ? आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आप को यह आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ अवश्य ही साझा करें ताकि उन्हें भी कुछ सीखने को मिल सकें।

Post a Comment

Previous Post Next Post