UPSC Topper IAS अंकिता अग्रवाल बायोग्राफी हिंदी - UPSC Topper IAS Ankita Agarwal Biography in Hindi

दोस्तों जब से UPSC 2021 का परिणाम जब से आया हैं ,तब से तीन नाम का देश में बहुत चर्चा हैं ,वो नाम कुछ इस प्रकार हैं। श्रुति शर्मा ,अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला का हैं। तो आज हम इन्ही तीनो नामों में से एक नाम के बारे में बात करेंगे ,वो नाम हैं अंकिता अग्रवाल का हैं। UPSC Topper Shruti Sharma

अंकिता अग्रवाल संक्षिप्त/Ankita Agarwal Introduction Brief

नाम/Name अंकिता अग्रवाल/Ankita Agarwal
पिता का नाम/Father's name मनोहर अग्रवाल/Manohar Agarwal
पिता का व्यवसाय/Father's occupation हार्डवेयर व्यापारी/Hardware Dealer
माता का नाम/Mother's name किरण अग्रवाल/Kiran Agarwal
माता का व्यवसाय/Mother's occupation गृहणी/Housewife
जन्मतिथि/Date of Birth अज्ञात/Unknown
उम्र/Age 24 वर्ष/24 Year
हाइट/Height 5'4"
UPSC रैंक/UPSC Rank द्वितीय स्थान/Second Rank
निवास स्थान/Permanent address बिहारीगंज ,बिहार/Bihariganj,Bihar
वर्तमान पता/Current address कोलकत्ता/Kolkata

अंकिता अग्रवाल बायोग्राफी - UPSC Topper IAS Ankita Agarwal Biography 

UPSC Topper IAS अंकिता अग्रवाल मूलरूप से बिहारी हैं। वो बिहार राज्य के माधोपुरा जिले के बिहारीगंज से ताल्लुक रखती हैं।
IAS अंकिता अग्रवाल के पिता एक हार्डवेयर व्यापारी हैं। और वो बिहार राज्य के बिहारगंज शहर से हैं। और वो अपने व्यापार को लेकर कोलकाता चले गए और वही पर ही वो शिफ्ट हो गए।


इन्हे भी पढ़े.......

अंकिता अग्रवाल का उम्र और शिक्षा - UPSC Topper IAS Ankita Agarwal Age & Education

UPSC Topper IAS अंकिता अग्रवाल का उम्र पता नहीं हैं। IAS अंकिता अग्रवाल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कोलकाता में ही पूरी की। और अपनी सेकेंडरी शिक्षा यानी 12 वी भी कोलकाता के डीपीएस रूबी पार्क(DPS Ruby Park) से पूरी की। और ग्रेजुएशन यानी स्नातक की पढाई वो दिल्ली के दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेज सेंट स्टेफन कॉलेज दिल्ली से इकोनॉमिक्स होनेर्स(Economics hons) में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की हैं। IAS अंकिता अग्रवाल ने अपनी तीसरे प्रयास में यह मुक़ाम हासिल की हैं यानी IAS अंकिता अग्रवाल का यह UPSC 2021 में तीसरा एटेम्पट था। पहले एक प्रयास में नहीं निकाल पाई थी ,लेकिन दूसरे प्रयास में IRS निकाल दी थी। लेकिन वो एक IAS अफसर बनाना चाहती थी। इसलिए वो IRS को छोड़ दी और तीसरे प्रयास में टॉप 10 में जगह बना ली। इसीलिए कहा गया हैं। 
लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती,
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।
School/College Class
डीपीएस रूबी पार्क कोलकात(DPS Ruby Park,Kolkata) 1st to 12th class
सेंट स्टेफेन कॉलेज(St. Stephen's College) Graduation
  

अंकिता अग्रवाल का परिवार और करियर - UPSC Topper IAS Ankita Agarwal family & Career

अंकिता अग्रवाल ,उस राज्य से ताल्लुक रखती हैं ,जिस राज्य ने देश को ना जाने कितने IAS अफसर हर वर्ष देता हैं ,यानी बिहार से। IAS अंकिता अग्रवाल के पिता का नाम मनोहर अग्रवाल हैं। वो एक हार्डवेयर व्यापारी हैं। जो कोलकाता में रहते हैं। उनकी माता का नाम किरण अग्रवाल  हैं, इनकी  माता जी एक गृहणी हैं। वो उनके पिता जी के साथ कोलकाता में रहती हैं। इनका एक भाई भी हैं। जिनका नाम आयुष अग्रवाल हैं। अंकिता अग्रवाल एक अच्छा और बेहतर सिविल सर्वेंट बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं।
 
इन्हे भी पढ़े.......
 

UPSC Topper IAS Ankita Agarwal Strategy for clearing UPSC 2021 in Hindi

अंकिता अग्रवाल में अपने पढाई को 8 - 12 घंटे देती थी। लेकिन इसके साथ ही में अपने परिवार के लोगों के साथ पर्याप्त समय भी व्यतीत करती थी। अंकिता मानती हैं की एक सिविल सर्वेंट बनाने वाले व्यक्ति को कम से कम सोशल मीडिया का उपयोग करना चाहिए क्योकि आप को सोशल मीडिया विचलित कर सकता हैं। वो यह भी कहती हैं की आप का अध्ययन समय सारणी आप के चयन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। एक सिविल सेवक बनने वाले को रणनीति से अधिक अपने लक्ष्य को लेकर बहुत स्पष्ट होना चाहिए , क्योकि वही हैं जो आप को अधिक मेहनत करने के लिए आगे लाता हैं। अंकिता अपने नोट्स को कंप्यूटर में बनती थी ,क्योंकि उन्हें ऐसा लगता हैं की डिजिटल नोट्स आप आसानी से बना सकते हैं। और इसमें आप की समय की बचत होती हैं। और उन्होने यह भी मीडिया से बताया की दोस्तों और परिवार को समय देना और साथ में तैयारी करती थी। और समय मिलने पर मैं घूमने भी जाया करती थी।  

अंकिता अग्रवाल मार्क्स - UPSC Topper IAS Ankita Agarwal Marks

Rank 2
Mains 871
Personality Test 179
Total Marks 1050
% Markss 51.85%

अंकिता अग्रवाल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - FAQ About IAS Ankita Agarwal's

  • UPSC Topper IAS Ankita Agarwal बिहार के किस जिले से हैं ?
           IAS Topper IAS Ankita Agarwal,बिहार के महोपुरा जिले के धामपुर से हैं। 
  • UPSC Topper IAS Ankita Agarwal ने अपनी कोचिंग किस माध्यम से ली थी ?
           IAS Topper Ankita Agarwal ने ऑफलाइन  कोचिंग ली थी।
  • UPSC Topper IAS Ankita Agarwal का वैकल्पिक विषय(Optional Subject) क्या था ?
           UPSC Topper IAS Ankita Agarwal का वैकल्पिक विषय(Optional Subject) राजनीतिशास्त्र(Political                     Science) था। 
  • UPSC Topper IAS Ankita Agarwal  का कितना रैंक(Rank) था ?
            UPSC Topper IAS Ankita Agarwal का AIR 2 था। 

1 Comments

  1. There is a huge syllabus of the UPSC examination. A question always puts up in the mind of civil service students where to read and how to cover the syllabus. They are in a regular search for genuine sources. For the preparation of civil service , a monthly magazine is a must. The question is that which should be opt. Kurukshetra magazine PDF is a monthly magazine. It is published by the ministry of information and broadcasting under the Government of India. This magazine analyzes each topic with multiple perspectives. There are a wide range of topics related to UPSC syllabus, which are published in this magazine. These are very helpful to the candidates of UPSC.

    ReplyDelete
Previous Post Next Post