शेयर मार्केट क्या है और कैसे निवेश करें ? - Jano Hindi Main

अगर आप किसी बड़े व्यक्ति से शेयर मार्केट के बारे में बात करेंगे तो वो आप को बोलेंगे यह एक जुआ हैं। इस चक्कर में तुम नहीं पड़ना। क्योकि इस में लोग केवल पैसे गवाते हैं। लेकिन उनके समय शेयर मार्केट को लोग जुआ समझते थे। इसलिए वो उस तरफ बोलते हैं। लेकिन शायद उन्हें नहीं बता की दुनिया में सबसे ज्यादा शेयर मार्केट में अमेरिका के लोग निवेश करते हैं। और एक अच्छा जीवन व्यतीत करते हैं। वो भी मात्र शेयर मार्केट की वजह से। लेकिन अगर आप का नॉलेज शेयर मार्केट का हैं तो आप उससे बहुत ही अच्छा पैसे बना सकते हैं। जितना की आप सोच भी नहीं सकते उतना पैसे आप शेयर मार्केट से बना सकते हैं। तो आज के इस पोस्ट मैं हम शेयर मार्केट क्या है और कैसे निवेश करे ? के बारे में जानेंगे।

शेयर मार्केट क्या है ? - What is Share Market ?

शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार हैं जहा पर आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं। आप का किसी कंपनी में शेयर खरीदने से तात्पर्य की आप उस कंपनी के उतने प्रतिशत शेयर के मालिक आप हैं। आप के पास जितना किसी कंपनी का शेयर होगा। आप उस कंपनी के उतने प्रतिशत मालिक होंगे। अगर किसी भी कारण से उस कंपनी की शेयर दर में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता हैं। तो इसका असर आप के द्वारा उस कंपनी में निवेश पैसे पर भी होता हैं।

शेयर मार्केट क्या है और कैसे निवेश करे ? - Jano Hindi Main
{tocify} $title={Table of Contents}

किसी भी कंपनी की जितना शेयर प्राइस अधिक होता हैं। वह कंपनी उतनी ही अधिक महत्वपूर्ण होती हैं। जैसे वर्तमान समय में यमआरएफ शेयर(MRF Share) की प्राइस 98,380.00 रूपए हैं। मतलब इस समय यमआरएफ कंपनी बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। अगर आप किसी भी कंपनी में जितना पैसा लगाएंगे आप उस कंपनी में उतने प्रतिशत शेयर के मालिक होते चले जायेंगे। और यदि आप की निवेश की गई कंपनी का शेयर जितना बढ़ेगा। वैसे ही आप के रूपए का भी वैल्यू बढ़ता चला जायेगा।

शेयर मार्केट की स्थापना 1875 में हुई थी। शेयर मार्किट के ऐसा बाजार हैं जहां पर किसी भी कंपनी के शेयर ख़रीदे और बेचे जाते हैं। पहले के समय शेयर बाजार में शेयर खरीदने और बेचने के लिए बोली लगाई और बोली जाती थी। लेकिन आज के इस वर्तमान समय मैं यह सभी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई हैं। जिसमे न तो खरीदने वाले के बारे में पता होती हैं। और न बेचने वाले के बारे में पता होती हैं। आज स्थिति ये है कि खरीदने-बेचने वाले एक-दूसरे को जान भी नहीं पाते।

नए निवेशक के लिए शेयर मार्केट - Share Market for beginners in Hindi

जब भी नए निवेशक यानी beginners शेयर मार्केट में अपना कदम रखते हैं तो वो सिर्फ Profit ही सोच के आते हैं। लेकिन शेयर मार्केट में बिना ज्ञान और अच्छी समझ के आप मार्केट से पैसा नहीं बना सकते हैं। जब तक आप मार्केट को अपना value time नहीं देंगे तब तक मार्केट भी आप को एक भी रुपये नहीं बनाने देंगा। आप कुछ समय के लिए तो मार्केट से पैसे बना सकते हैं। लेकिन अगर आप लम्बे समय तक मार्केट में टिका रहना चाहते हैं तो इसका एक मात्र जबाब होगा की आप पहले मार्केट को अच्छे से समझे तभी आप को मार्केट समझेगा।

नए निवेशक(beginners) के लिये कुछ जरुरी Tips

  • सबसे पहले आप मार्केट को समझे ।
  • ज्यदा से ज्यदा ज्ञान अर्जित करने की कोशिश करे। 
  • जितना हो सके आप किताब पढ़े।
  • नए निवेशक(beginners) को जितना हो सके उतना जहां से हो सके वहां से ज्ञान अर्जित करना चाहिए।
  • नए निवेशक(beginners) को Youtube तथा अन्य सोशल मीडिया या इंटरनेट की सहायता ज्ञान प्राप्त करते रहना चाहिए।
इन्हें भी पढ़ें.....

नए निवेशक (beginners) के लिए  Best YouTube Channel

नए निवेशक के लिए कुछ महत्वपूर्ण Best YouTube Channel जो आप शेयर मार्केट यात्रा में बेहद कारगर साबित हो सकते हैं।
  1. CA Rachana Phadke Ranade
  2. Pushkar Raj Thakur: Business Coach
  3. Ghanshyam Tech
  4. Pranjal Kamra
  5. Asset Yogi

नए निवेशक (beginners) के उदहारण

# Example 1
मान लीजिये आपने कोई कंपनी या फिर कुछ स्टार्टअप शुरू किये। और उस कंपनी को आप को आगे बढ़ाना चाहते हैं। तब या तो आप इसके सम्बन्ध में आप अपने किसी परचित से बोलेंगे, तो कोई भी उस कंपनी के स्कोप को देखकर ही पैसा लगाएगा। किसी भी व्यपार में पैसा लगाना निवेश की श्रेणी में आता हैं।
# Example 2
वर्तमान समय आप शेयर मार्केट में किसी भी brokerage app के माध्यम से बड़ी ही आसानी से निवेश कर सकते हैं। शुरुआत में तो आप कुछ दिन के लिए सफल तो हो जायेंगे लेकिन अगर आप को लम्बे समय तक मार्केट में टीके रहना हैं। तो इसके लिए आप को अच्छी ज्ञान की जरुरत पड़ेगी। और ज्यादातर नए निवेशक (beginners) करते हैं। और वो कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाए।

क्या एक आम लड़के या व्यक्ति का शेयर मार्केट में निवेश करना

एक आम लड़के का शेयर मार्किट में निवेश करना ठीक तो रहेगा परतुं जब उस लड़के या व्यक्ति को शेयर मार्केट के बारे में कुछ पता हो तभी। अगर कोइ लड़का या व्यक्ति सिर्फ मोबाइल पर आ रहे Ads के बाद शेयर मार्केट में निवेश करता हैं तो वह व्यक्ति लम्बे समय तक मार्केट में नहीं टिक पायेगा और कुछ ही समय बाद वह मार्केट से बाहर निकल जायेगा। और अपनी हानि भी करा लेगा। इसलिए किसी भी व्यक्ति को मार्केट में निवेश करने से पहले मार्केट की पूरी जानकारी होनी अतिआवशयक हैं। कभी भी दूसरों के कहने पर शेयर मार्केट में निवेश ना करे ख़ुद उसकी जानकारी ले और कुछ समय देकर शेयर बाज़ार में निवेश करे।

शेयर मार्केट जरुरी क्यों

शेयर मार्केट जरुरी क्यों हैं, नीचे दिए गए Points के माध्यम से आप समझ सकते हैं।
  • उद्देश्य और आवश्यकता :- किसी भी कंपनी को अपने विकास के लिए पैसे की जरुरत पड़ती हैं। और उस कंपनी के पैसे के जरुरत को शेयर मार्केट पूरा करता हैं। इसमें कंपनी अपने 100% हिस्से में से कुछ परसेंटेज हिस्से को IPO के माध्यम से मार्केट में जारी करती हैं। इसमें हिस्सेदारी देने के बदले पैसे कंपनी को मिलते हैं। और कंपनी उन पैसों को अपने विकास और कुछ अन्य कार्यों में लगाती हैं ताकि कंपनी का ज्यादा से ज्यादा विकास हो सके और कंपनी आगे बढ़ सके।
  • पैसे :- शेयर मार्केट पैसे का बहुत ही अच्छा स्थान हैं ,क्योकि आप शेयर मार्केट से उतना पैसे कमा सकते हैं जितना की आप किसी सामान्य नौकरी से नहीं कमा सकते हैं। वैसे बहुत से निवेशक शेयर मार्केट में कुछ ही समय में अच्छा पैसे बना लेते हैं तो कुछ बहुत समय देते हैं तभी उतना पैसे शेयर मार्केट से नहीं बना पाते हैं। लेकिन सभी लोग शेयर मार्केट में पैसे कमाने के उद्देश्य से यहाँ पर आते हैं।

इन्हे भी पढ़े........

शेयर मार्केट में उपयोग शब्द

शेयर मार्केट में उपयोग किये जाने वाले कुछ शब्द निम्न हैं, जैसे :-
  1. Broker
  2. Holdings
  3. F&O
  4. Intraday
  5. Stocks
  6. Mutual Fund
  7. SIPs
  8. Large Cap
  9. IPO
  10. Demat Account
  11. Trading Account
  12. Bull
  13. Bear
  14. Sensex
  15. Nifty

शेयर मार्केट में निवेश कैसे करे - How to Invest in Share Market

शेयर मार्केट में आप किसी भी ब्रोकर app के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। और अपनी निवेश यात्रा को शुरू कर सकते हैं। आज के समय मार्केट में बहुत से ब्रोकर एप्प उपलब्ध हैं जिससे आप शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं। अगर आप के पास डीमैट अकाउंट नहीं हैं तो नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से अपना डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं और अपनी investment यात्रा प्रारम्भ कर सकते हैं।
नोट:- कोई भी दिक्कत आने पर कमेंट या contact us फॉर्म के माध्यम से पूछ सकते हैं।

FAQs

  • क्या मैं शेयर बाजार में 100 रुपये निवेश कर सकता हूं ?
           हा,बिल्कुल आप 100 रूपए से आप शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं।
  • 2023 में कौन से शेयर खरीदना चाहिए ?
          2023 में आप को उन शेयर को खरीदना चाहिए जो आप को ज्यादा रिटर्न्स दे।
  • हम शेयर बाजार से कितना पैसा कमा सकते हैं ?
          आप शेयर मार्केट से जितना चाहें उतना पैसे बना सकते हैं। बस आप के पास ज्ञान होना चाहिए।
  • क्या आप शेयरों से अमीर बन सकते हैं ?
          हा,आप शेयर मार्केट से अमीर तो बन सकते हैं। इसके लिए आप के पास जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं।
  • शेयर खरीदने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए ?
          शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आप की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए और आप के पास एक डीमैट अकाउंट भी होना चाहिए।
  • शेयर कब खरीदना और बेचना चाहिए ?
          शेयर मार्केट से कब शेयर को खरीदना और कब बेचना चाहिए। इसके लिए आप के पास एक अच्छी रणनीति होनी बहुत जरुरी हैं। तभी आप शेयर मार्किट से पैसे पैसे बना सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post