लेखक राठौड़ श्रावण की जीवनी - Writer Rathod Sravan Biography in Hindi

दोस्तों आज हम बात करेंगे देश के बंजारा समाज के सबसे चर्चित लेखक और शिक्षक राठौड़ श्रावण के बारे में। राठौड़ श्रावण एक बहुत ही अच्छे प्रतिभाशाली और अच्छे लेखक और शिक्षक हैं। राठौड़ श्रावण को उनकी इसी प्रतिभाशाली अंदाज़ के लिए उन्हें जिला स्तर पर कई पुरस्कार से नवाज़ा जा चुका हैं। आज के इस लेख में हम राठौड़ श्रावण के बारे में जानने की कोशिश करेंगे और उनके द्वारा समाज के लिए किये गए कार्यों को भी जानने की कोशिश करेंगे।

लेखक राठौड़ श्रावण की जीवनी - Writer Rathod Sravan Biography in Hindi
{tocify} $title={Table of Contents}

राठौड़ श्रावण की जीवनी - Rathod Srawan Biography in Hindi

शिक्षक और लेखक राठौड़ श्रावण जी का जन्म 21 अगस्त 1972 को तेलंगाना राज्य के आदिलाबाद जिले के नारनुर, उटनुर मंडल के सोनापुर तांडा में हुआ था। राठौड़ श्रावण जी अब तक हिंदी ,तेलगु भाषा में कई लेख लिख चुके हैं और इनकी बहुत से कविताएं भी प्रकाशित हो चुकी हैं। इनके अलावा राठौड़ श्रावण जी कई किताबो की समीक्षा भी किये और और इनके द्वारा 5 पुस्तके लिखी जा चुकी हैं और वो सभी पुस्तके प्रकाशित भी हो चुकी हैं। हिंदी ,तेलगु साहित्य के लिए सदैव तत्पर लेखक राठौड श्रावण का नाम बहुत ही प्रशिद्ध हैं। आदिलाबाद जिला में जनजातीय समाज के लिए एक प्रेणादायक और आदर्श बने हुए हैं। और ये लगभग 22 वर्षों से साहित्य सेवा कर रहे हैं। राठौड़ श्रावण जी वर्ष 2013 में साहित्य जगत में कदम रखे थे और तब से साहित्य सेवा कर रहे हैं। इसके अलावा ये हिंदी प्राध्यापक और एक आदर्श शिक्षक भी हैं। ये सरकारी कॉलेज के प्रिंसिपल भी रह चुके हैं।

लेखक राठौड़ श्रावण परिचय संक्षिप्त/Writer Rathod Sravan Brief Introduction

नाम/Name राठौड़ श्रावण/Rathod Sravan
पिता का नाम/Father's name राठौड़ रतनसिंग/Rathod Ratansingh
माता का नाम/Mother's name राठौड़ जिजाबाई/Rathod Jijabai
पत्नी का नाम/Wife name राठौड़ विजय बाई/Rathod Vijaybai
जन्मतिथि/Date of Birth 21 अगस्त 1973/21 August 1972
उम्र/Age 51 वर्ष/51 Year
जन्मस्थान/Birth Place सोनपुर, नारनुर, आदिलाबाद, तेलंगाना/Sonapur, Narnur, Aadilabad, Telangana
व्यसाय/Profession लेखक और शिक्षक/Writer & Teacher
शैक्षणिक योग्यता/Educational Qualification एम.ए.,बीएड,यूजीसी नेट(पी.एचडी.)/M.A.,B. Ed,UGC Net(PhD)
राष्ट्रीयता/Nationality भारतीय/Indian
धर्म/Religion हिन्दू/Hindu
समाज/Community बंजारा(लम्बाड़ी)/Banjara (Length)
वर्तमान पता/Current address घर न.2-2/1 उटनुर, आदिलाबाद, तेलंगाना/House no.2-2/1 Utnur, Aadilabad, Telengana

राठौड़ श्रावण का जन्म,परिवार,पत्नी और बच्चे - Rathod Sravan Birth,Family,Wife & Child

राठौड़ श्रावण का जन्म 21अगस्त 1972 को तेलंगाना के आदिलाबाद जिला स्थित नारनुर मंडल (तहसील) के निकट, सोनापुर तांडे में एक सामान्य गरीब किसान परिवार में हुआ था।  इनके पिता का नाम राठौड़ रतनसिंग  ओर माता का नाम जिजाबाई है। इनके पिताजी एक छोटे से और बहुत ही सामान्य कृषक थे। इनके  चार भाई और तीन बहन हैं। राठौड़ श्रावण जी खेती-किसानी के कार्य में अपने पिताजी की मदत करते रहे थे। और राठोड श्रावण जी बचपन से काफी होसियार और चालक थे। जब ये पढ़ाई करने बैठते थे, तो किताबों में मौजूद सारी जानकारी को अपने मन में बिठाते थे। और एक आदर्श छात्र भी थे। ये बचपन से ही अच्छी आदतों को अपनाते हुए आज उस मुकाम पर हैं। जहां पर ये अपने बंजारा समाज की बातों को रखते हैं और बंजारा समाज के लोगों के लिए आदर्श बने हुए हैं। राठौड़ श्रावण की पत्नी का नाम राठौड़ विजय बाई हैं। जो एक अच्छी गृहणी हैं। राठौड़ श्रावण के तीन बच्चे हैं। जिनका नाम कुछ इस प्रकार हैं।
लेखक राठौड़ श्रावण की जीवनी - Writer Rathod Sravan Biography in Hindi
  1. डॉ राठौड़ कार्तिक नायक
  2. राठौड़ हृत्तिक नायक
  3. राठौड़ सात्विक नायक

राठौड़ श्रावण का शुरुआती जीवन और शिक्षा - Rathod Sravan Early Life and Education Qualification

राठौड़ श्रावण का जन्म एक गरीब परिवार में जन्म हुआ । उनकी प्रारम्भिक शिक्षा जनजाती एजेन्शी क्षेत्र के सरकारी आश्रम पाठशाला जैनुर मंडल के अंतर्गत पानापठार में हुई। और आगे की शिक्षा नारनुर  के निकट भिमपुर गांव में हुई थी। राठौड़ श्रावण बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि और प्रतिभाशाली छात्र थे। 1989 मे बेल्लमपल्ली रेसिडेंशियल विद्यालय से हाई स्कूल मे इन्होंने प्रथम श्रेणी से  की परीक्षा पास की और 1991 में माध्यमिक शिक्षा परीक्षा को पास करने के बाद नियमित सरकारी पाठशाला में आध्यापक बने । सरकारी नौकरी करते हुए, 1995 में उस्मानिय विश्वविद्यालय में बीए की परीक्षा,1997 बीएड की परीक्षा,हिंदी प्रचार सभा हैदराबाद से हिंदी विद्वान परीक्षा प्रथम खण्ड, द्वितीय खण्ड प्रथम श्रेणी में पास की। और 2004 एमए की परीक्षा उत्तीर्ण किये और अपने जीवन को आगे बढ़ाने के लिए सदैव लगे रहे और इसी कड़ी में आंध्रप्रदेश लोक सेवा आयोग में जुनियर प्रवक्ता पद हासिल कर के अपने माता-पिता और अपने बंजारा समाज का नाम रौशन किये।
इन्हे भी पढ़े........

राठौड़ श्रावण:हिंदी भाषा में विशेष रुचि‌ - Rathod Sravan : Interest in Hindi Language

राठौड़ श्रावण उस्मानिय विश्वविद्यालय, हैदराबाद से स्नातक होने के बाद एम.ए परीक्षा उत्तीर्ण किये। हिंदी भाषा साहित्य में विशेष रुचि होने के कारण वे भारतीय विश्वविद्यालय में प्रोफेसर बनने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा है (National Eligibility Test) परीक्षा उत्तीर्ण किये। और उस्मानिया विश्वविद्यालय में पी.एचडी (P.hD) करने लगे। लेकिन राठौड़ श्रावण जी का स्वस्थ बिगड़ जाने के कारण इन्हे बीच में ही अपनी पी.एचडी(Ph.D.) की पढाई छोडनी पड़ी और ये अपने शहर चले आये। राठौड़ श्रावण, आदिलाबाद जिले में हिंदी संरक्षण समिति के जिला मुख़्य सचिव के रूप में काम किये । और इसके साथ ही उटनुर साहित्य मंच के अध्यक्ष भी रहे। काव्य साहित्य में अभिरुचि होने के नाते आप हिंदी और लेलुगु भाषा में लेखन कार्य करते हैं।
लेखक राठौड़ श्रावण की जीवनी - Writer Rathod Sravan Biography in Hindi

राठौड़ श्रावण का साहित्य में योगदान - Rathod Sravan Work in Literature

राठौड़ श्रावण ने हिंदी,तेलुगु साहित्य मे अपना अमूल्य  योगदान दिया है। हिंदी में निबंध ,पुस्तक समिक्षा, और तेलुगु में स्वतंत्रता सेनानी वीरों का गौरवगान करते हुये, देश भक्ति किताबे भी लिखे है। राठौड़ श्रावण जी, बंजारा समाज के एक सर्व सामान्य व्यक़्ति है न की कोई बड़ा नेता हैं। न ही कोई बड़ा अधिकारी फिर भी समाज के लिए उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं। और बंजारा समाज को एक अलग पहचान दिला रहे हैं समाज में। आप विशेष रुप से पेड़ पौधे लगाने का महत्व और उन से होने वाला लाभ और आगे आने वाले वक्त में पेड़ पौधे का क्या महत्व होगा, उसे आज के समय में वृक्षारोपण बहुत जरूरी है। पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तो हम भी सुरक्षित रहेंगे । कहते हुये तेलुगु भाषा की हारित हारम कु 'मुत्यालहारम'  नाम से एक किताब के संपादक के रुप मे आदिलाबाद जिला परिषद के अध्यक्ष माननीय श्री राठौड जनार्धन जी के करकमलों से लोकार्पण किया।
इन्हें भी पढ़ें.....

राठौड़ श्रावण की रचनाए - Creations of Rathore Sravan

  • राठौड़ श्रावण जी प्रथम रचना देशभक़्ति संबंधित है। आजादी के अमृत महोत्सव के शुभ अवसर पर भारत के 75 वर्ष पुरे होने पर प्रगतिशील भारत का गौरवशाली इतिहास स्वतत्रता सेनानी को यादगार करते हुये देशभक़्ति कविता नामक किताब का प्रकाशन 14 अगस्त 2021 में किया हैं।
  • दूसरी रचना, बंजारा समाज के महान व्यत्तित्वों में एक, समाज सुधारक,क़्रात्तिंकारी बंजारा जाति रत्न बानोत जालमसिंग पर किताब लिखकर तेलंगाना राज्य के जनजाति कल्याण और बाल कल्याण मंत्री श्रीमती सत्यवती राठौड़ के द्वारा 11 जनवरी 2022 नारनुर में आविष्कत किया गया । 
  • तीसरी पुस्तक भारत के प्रमुख त्यौहार, राष्ट्रीय पर्व पर पडुंगलु मुत्यलहारालु (त्यौहार और मैतिकी हार) नामक किताब का विमोचन जिला माध्यमिक शिक्षा अधिकारी माननीय श्री रवींदर राव के हाथों से शासकिय कनिष्ट महाविद्यालय इंद्रवेल्लि में 6 दिसेंबर 2022 को हुआ।
  • चौथी किताब बंजारा भिस्मा आमरसिंग तिलावत किताब का आविस्करण अभी होने हुआ।
  • बंजारा संस्कुति किताब का प्रकाशन अभी हुआ नहीं हैं। श्री पोट्टी श्रीरामुलु तेलुगु विश्वविद्यालय की अर्थिक मदत के लिए प्रयत्न जारी है।

राठौड़ श्रावण को पुरस्कार और सम्मान - Rathod Sravan Awards and Honors

हिंदी, तेलुगु के विकास, प्रचार-प्रसाय काव्य प्रेमियों विविध संस्थान के गठन से साहित्य सेवा के लिए इन्हे कई पुरस्कार से सम्मानित किया चुका हैं।
  1. जिला स्तर पर श्रेष्ठ आध्यापक पुरस्कार-1998
  2. जिला स्तर पर श्रेष्ठ संसाधान व्यात्ति पुरस्कार-2005
  3. जिला स्तर पर श्रेष्ठ प्रध्यापक पुरस्कार-2014
  4. कैतिक कवि मित्रा पुरस्कार-2020
  5. अक्ष्रर रत्न पुरस्कार-2021
  6. साहित्य प्रवीण्य पुरस्कार-2021
  7. उगादि पुरस्कार-2021
  8. साहित्य सेवा स्पुर्ती पुरस्कार-2022
  9. संतसिरोमणी सेवालाल माहाराज कवि रत्न पुरस्कार-2022
  10. जल परिरक्ष्ण कवितोत्सव पुरस्कार-2023
    लेखक राठौड़ श्रावण की जीवनी - Writer Rathod Sravan Biography in Hindi
इन सभी पुरस्कार के अलावा राठौड़ श्रावण को और भी पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका हैं। आदिलाबाद जिला के पांच जिला कलेक्टर से भी सम्मानित किये जा चुके हैं। और उन जिला अधिकारी के नाम इस प्रकार हैं। 
श्री अहम्मद बाबु IAS, आशौक IAS, राहुल रा IAS, नमिन मिताल IAS, सिक्ता पट्नायक IAS

राठौड़ श्रावण संपर्क सूत्र - Rathod Sravan Contact Details

आप राठौड़ श्रावण से निम्न माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।
📞  9398761117
📧 rathodsravan21@gmail.com

राठौड़ श्रावण सोशल मीडिया अकाउंट - Rathod Sravan Social Media Account

2 Comments

Previous Post Next Post