आईपीएस नवजोत सिमी का जीवन परिचय - IPS Navjot Simi Biography In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज इस लेख में हम आपको आईपीएस अधिकारी नवजोत सिमी के बारे में बताने जा रहे हैं। वर्तमान समय में हर भारतीय युवा का यही सपना है कि यूपीएससी की परीक्षा निकालें परंतु यूपीएससी की परीक्षा मैं सफलता प्राप्त करना इतना आसान नहीं होता है। क्योंकि यह भारत की सबसे कठिन परीक्षा होती है कई युवा विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो एक ही प्रयास में इस परीक्षा को निकाल लेते हैं और कई विद्यार्थी कई प्रयासों के बाद भी इस परीक्षा में सफलता प्राप्त नहीं कर पाते।परंतु नवजोत सिमी ने अपने दूसरे प्रयास में ही इस परीक्षा को पास कर लिया था। यदि आप इस आईपीएस नवजोत सिमी के जीवन के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें।

नवजोत सिमी कोर कौन है? - Who's IPS Navjot Simi

आईपीएस नवजोत सिमी का जीवन परिचय - IPS Navjot Simi Biography In Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

बिहार कैडर की साल 2018 बैच की नवजोत सिमी काफी खूबसूरत आईपीएस अधिकारी है वर्तमान समय में वह पटना में डीएसपी के पद पर कार्य को संभाल रही है, कमाल की बात यह भी है कि नवजोत सिमी एक डेंटिस्ट भी है और इन्होंने पंजाब के ही अस्पताल में कुछ दिनों तक बतौर डेंटिस्ट भी काम किया है।

नवजोत सिमी कोर का जन्म - IPS Navjot Simi Birth

नवजोत सिमी का जन्म पंजाब के गुरदासपुर में 21 दिसंबर 1987 को एक मध्यमवर्गीय पंजाबी परिवार में हुआ था।

नवजोत सिमी कोर का परिवार - IPS Navjot Simi Family

नवजोत सिमी के पिता का नाम हंसराज है। वह वर्तमान समय में यूनियन बैंक के मैनेजर के तौर पर कार्य कर रहे हैं इनकी माता का नाम दलजीत कौर है जो कि एक कुशल ग्रहणी हैं। यह कुल मिलाकर तीन बहन भाई हैं उनके भाई का नाम मोहित है जिन्होंने कंप्यूटर साइंस से बीटेक किया है और उनकी छोटी बहन का नाम अनि है जो कि वर्तमान समय में दुबई में काम करती हैं।

इन्हें भी पढ़ें.....

नवजोत सिमी की शिक्षा - IPS Navjot Simi Education

नवजोत ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव के ही प्राइवेट स्कूल सनराइज पब्लिक से प्राप्त की है दसवीं पास करने के बाद इन्होंने गवर्नमेंट स्कूल में एडमिशन ले लिया था और अपने हायर सेकेंडरी एजुकेशन यहीं से प्राप्त की बचपन से ही सिमी पढ़ने में काफी होशियार थी। वह डॉक्टर बनना चाहती थी इसलिए इन्होंने नीट की परीक्षा दी परंतु कम रैंक मिलने के कारण उन्हें एमबीबीएस कॉलेज में एडमिशन नहीं मिल पाया और उन्होंने अपना बिना समय बर्बाद किए, बाबा जसवंत कॉलेज एंड हॉस्पिटल रिसर्च सेंटर में एडमिशन लेकर बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की पढ़ाई पूरी कर डिग्री प्राप्त कर ली।
इसके बाद उन्होंने एमडीएस की डिग्री लेने के बारे में सोचा परंतु आर्थिक तंगी के कारण उन्होंने आगे कुछ नहीं किया और फिर अचानक उन्हें किसी ने यूपीएससी की पढ़ाई के बारे में सलाह दी और उन्होंने इस बात पर गौर करते हुए पीएससी की तैयारी में लग गई।

नवजोत सिमी के बॉयफ्रेंड - IPS Navjot Simi Boyfriend

नवजोत सिमी और तुषार सिंगला पिछले 1 साल से रिलेशनशिप में थे। पहले इन दोनों के बीच दोस्ती हुई और फिर प्यार हो गया और इन दोनों ने अपने रिलेशन को शादी के बंधन में बदलने का फैसला ले लिया। 14 फरवरी 2020 को वैलेंटाइन डे के दिन दोनों ने अपने परिवार की रजामंदी से अपने ऑफिस में ही शादी कर ली थी कुछ दिनों तक इनकी शादी सोशल मीडिया और पूरे देश में काफी चर्चा में बनी रही। जब इनसे इनकी शादी के बारे में पूछा गया। तो उन्होंने बताया कि समय के अभाव के कारण हमने अपने ऑफिस में ही शादी कर ली और जब इन दोनों ने शादी की थी तब तुषार सिंगला हावड़ा पश्चिम बंगाल मैं एसडीओ के पद पर तथा नवजोत सिमी पटना में डीएसपी के पद पर कार्यरत थी।
आईपीएस नवजोत सिमी का जीवन परिचय - IPS Navjot Simi Biography In Hindi

तुषार सिंगला कौन है? - Who's Tushar Singla

तुषार सिंगला आईएएस कौन है नवजोत सिमी के पति का नाम तुषार सिंगला है जो कि पंजाब के रहने वाले हैं और वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल के हावड़ा मैं एसडीओ के पद पर कार्यरत हैं और इन्होंने पश्चिम बंगाल कैडर के बेड की 2015 मैं यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस अधिकारी का पद प्राप्त किया था।

नवजोत सिमी कोर का करियर - IPS Navjot Simi Career

नवजोत सिमी कौर का कैरियर नवजोत सिमी ने यूपीएससी के सफर में कदम रखने से पहले अपना कैरियर बतौर डेंटिस्ट के रूप में बना लिया था। परंतु कुछ समय बाद ही उन्होंने इस क्षेत्र को छोड़ दिया और यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के बारे में सोचने लगी। इसके बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए वह दिल्ली चली गई और दिल्ली की बाजीराव कोचिंग सेंटर में एडमिशन ले लिया और यूपीएससी की तैयारी पूरी तरह से शुरू कर दी।यूपीएससी की परीक्षा के दौरान ही इन्होंने पंजाब की पीसीएस परीक्षा को पास कर लिया था। इस परीक्षा के आधार पर इन्हें आबकारी कराधान के पद पर चुना गया था परंतु इस मामले में कुछ गड़बड़ी होने के कारण यह परीक्षा अटक गई। यह मामला कोर्ट तक घसीटा गया जिसके कारण नवजोत ने यूपीएससी की परीक्षा पर और अधिक ध्यान देते हुए कड़ी मेहनत शुरू कर दी। 2016 की यूपीएससी परीक्षा मैं असफल रही क्योंकि उन्होंने इंटरव्यू क्लियर नहीं कर पाया था परंतु उन्होंने हार नहीं मानी और 2017 में अपने सपने को पूरा कर एक आईपीएस अधिकारी का पद प्राप्त कर लिया था।
इन्हे भी पढ़े.......

नवजोत सिमी को की कुल संपत्ति - IPS Navjot Simi Net worth

नवजोत सिमी की संपत्ति के बारे में कुछ निश्चित जानकारी प्राप्त नहीं है परंतु सोशल मीडिया और कुछ न्यूज़ के अनुसार इनकी संपत्ति का अनुमान लगभग 4 से 5 करोड़ रुपए का लगाया जा सकता है। परंतु जैसे ही इनकी वास्तविक संपत्ति के बारे में पता चलता है हम आपको इस लेख के माध्यम से तुरंत ही अपडेट कर देंगे।

नवजोत सिमी के बारे में रोचक जानकारियां - IPS Navjot Simi Information

यह आईपीएस अधिकारी सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में बनी रहती हैं यह दिखने में काफी खूबसूरत है। नवजोत एक फिटनेस फ्रीक है जो हमेशा अपनी सेहत का ध्यान रखती हैं।
2016 यूपीएससी परीक्षा में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था वह कभी हार ना मानने में विश्वास रखती हैं नवजोत सिमी के अनुसार यदि कोई व्यक्ति पूरी शिद्दत से कुछ पाना चाहता है तो पूरी कायनात उसकी मदद करने में लग जाती है।

नवजोत सिमी सोशल मीडिया अकाउंट - IPS Navjot Simi Social Media Account

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस लेख में हमने आपको नवजोत सिमी (IPS Navjot Simi Biography in Hindi) के जीवन परिचय के बारे में विस्तार से सभी जानकारी बताइए वह एक आईपीएस अधिकारी हैं जिन्होंने बहुत ही मेहनत करके इस मुकाम को पाया है। वैसे तो बात की जाए तो आईपीएस अधिकारी बनना कोई मामूली बात नहीं है इसके लिए बहुत परिश्रम करना रहता है उन्होंने अपने परिश्रम और मनोबल पर इस परीक्षा को पास किया था। आज की इस लेख में हमने आपको आईपीएस नवजोत सिमी से जुड़ी सभी जानकारी साझा की है आशा करते दोस्तों ऐसा भी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post